Politicians and Election, Vote in Freedom, Actively Participate in Democracy, Vote for Change, Online referendum
left right close

Sharad Pawar

> India > Politicians > Nationalist Congress Party > Sharad Pawar
Sharad Pawar is ready for your opinion, support and vote. Vote online NOW!
NCP
 
photo Sharad Pawar

Sharad Pawar - for

शरद गोविंदराव पवार | An Indian politician. The current president of the Nationalist Congress Party (NCP).
 NO! Sharad Pawar

Sharad Pawar - against

Click, if you do not support Sharad Pawar. Say why.

Online election results for "Sharad Pawar" in graph.

graph
Graph online : Sharad Pawar
Full functionality only if Javascript and Flash is enabled
> Sharad Pawar >

Biography

[+] ADD

MAR:

 

शरद गोविंदराव पवार (डिसेंबर १२, इ.स. १९४० - हयात) हे मराठी, भारतीय राजकारणी आहेत. इ.स. १९७८ ते इ.स. १९८०, इ.स. १९८८ ते इ.स. १९९१ व इ.स. १९९३ ते इ.स. १९९५ या कालखंडांदरम्यान ते महाराष्ट्रातील मुख्यमंत्री होते. भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस पक्षापासून फुटून इ.स. १९९९ साली स्थापलेल्या राष्ट्रवादी काँग्रेस पक्षाचे ते अध्यक्ष आहेत.

 

source in Marathi language

 

 

HIN:

 

एम. पवार एक ग्यारह बच्चों (सात बेटे और चार बेटियों) गोविंदराव पवार और Shardabai (nee, भोंसले) को जन्म की है. गोविंदराव बारामती किसानों की सहकारी (सहकारी Kharedi Vikri संघ) द्वारा नियोजित किया गया था उसकी माँ whilst Katewadi, बारामती से दस किलोमीटर की दूरी पर परिवार के खेत के बाद देखा. भाई बहन की सबसे अच्छी तरह से शिक्षित थे और या तो पेशेवरों थे या अपने स्वयं के व्यवसाय भागा. श्री पवार ने पुणे में BrihanMaharashtra के वाणिज्य (BMCC) कॉलेज में अध्ययन किया. वह एक औसत छात्र था, तथापि, छात्र राजनीति में सक्रिय. श्री पवार पहले राजनीतिक कार्य जब वह Pravaranagar में गोवा के स्वतंत्रता के लिए मार्च 1956 में एक विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया था. श्री पवार प्रतिभा शादी है (nee शिंदे). वे एक बेटी, सुप्रिया सदानंद सुले के लिए जो शादीशुदा है और अब राजनीति में सक्रिय है. श्री पवार के भतीजे अजीत पवार भी अपने ही अधिकार में एक प्रमुख राजनीतिज्ञ है. श्री पवार के छोटे भाई, प्रताप प्रभावशाली मराठी दैनिक सकाल रन

 

कैरियर

1990 तक शरद पवार बारामती से 1967 में पहली बार के लिए महाराष्ट्र विधानसभा में प्रवेश किया अविभाजित कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व. यशवंतराव चव्हाण शरद पवार की राजनीतिक संरक्षक था. पवार ने कांग्रेस से दूर तोड़ विपक्ष जनता पार्टी के साथ गठबंधन सरकार 1978 में पहली बार के लिए एक समय था जब इंदिरा गांधी 1975 में अविश्वसनीय रूप से आपातकाल की उसे लागू करने के कारण अलोकप्रिय हो गया था पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने के फार्म. इस प्रोग्रेसिव डेमोक्रेटिक फ्रंट सरकार फरवरी, 1980 में केंद्र में इंदिरा गांधी के सत्ता में लौटने के बाद बर्खास्त कर दिया गया था. चुनाव कि बाद में, कांग्रेस पार्टी राज्य विधानसभा और ए.आर. में बहुमत जीता अंतुले, राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाल लिया है. पवार ने 1981 में कांग्रेस के प्रेसीडेंसी पदभार संभाल लिया है. पहली बार के लिए, वह बारामती संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से 1984 में लोकसभा का चुनाव जीता. उन्होंने यह भी बारामती से मार्च 1985 के राज्य विधानसभा चुनाव जीता और थोड़ी देर के लिए राज्य की राजनीति में जारी पसंदीदा और लोकसभा से इस्तीफा दे दिया. , इंडियन कांग्रेस (सोशलिस्ट) उनकी पार्टी राज्य विधानसभा में 288 के बाहर 54 सीटों जीता और वह विपक्ष के नेता बने. उनकी कांग्रेस के लिए लौटने उस समय शिवसेना के उदय के लिए एक कारण के रूप में उद्धृत किया गया है. जून 1988 में, भारत के प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष राजीव गांधी को तो वित्त मंत्री और शरद पवार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Shankarrao चव्हाण के रूप में प्रतिष्ठापित केंद्रीय मंत्रिमंडल में निर्णय लिया गया कि मुख्यमंत्री के रूप में चव्हाण की जगह चुना. शरद पवार ने राज्य की राजनीति है, जो राज्य में कांग्रेस पार्टी के प्रभुत्व के लिए एक संभावित चुनौती थी में शिवसेना के उदय की जाँच का कार्य किया था. 1989 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी 48 के बाहर महाराष्ट्र में 28 सीटें जीती. फरवरी 1990 के राज्य विधानसभा चुनावों में शिवसेना और भारतीय जनता पार्टी के बीच गठबंधन कांग्रेस के लिए एक कड़ी चुनौती है. कांग्रेस राज्य विधानसभा में पूर्ण बहुमत से कम गिर गया, 288 के बाहर 141 सीटें जीतकर. शरद पवार के मुख्यमंत्री के रूप में में शपथ ली थी फिर से 12 स्वतंत्र एम के समर्थन के साथ 4 मार्च, 1990 को विधायक.

 

1990 के दशक चुनाव अभियान के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या कर दी गई. मीडिया में रिपोर्ट है कि पवार का नाम पी.वी. के उन लोगों के साथ साथ प्रधानमंत्री के पद के लिए विचार किया जा रहा था थे नरसिंह राव और एनडी तिवारी हालांकि कांग्रेस संसदीय दल के निर्वाचित पी.वी. अपने नेता के रूप में नरसिंह राव और वह प्रधानमंत्री के रूप में 21 जून, 1991 को शपथ ली थी. राव पवार रक्षा मंत्री के रूप में प्रतिष्ठापित करना का फैसला किया. 26 जून, 1991 पर, पवार कि पोर्टफोलियो के रूप में पदभार संभाल लिया है, मार्च 1993 तक जारी. महाराष्ट्र में पवार का उत्तराधिकारी के बाद, Sudhakarrao नाइक नीचे कदम रखा, राव पवार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में वापस भेज दिया. उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में अपने चौथे और सबसे विवादास्पद कार्यकाल के लिए शपथ दिलाई गई 6 मार्च, 1993 को.लगभग तुरंत, मुंबई, भारत की वित्तीय राजधानी है और महाराष्ट्र राज्य की राजधानी में बम - विस्फोटों की श्रृंखला के साथ 12 मार्च, 1993 को हिलाकर रख किया गया था

 

स्रोत

 

 

ENG:

 

Sharadchandra Govindrao Pawar (Marathi: शरदचंद्र गोविंदराव पवार; born 12 December 1940) is the president of the Nationalist Congress Party which he founded in 1999, after separating from the Indian National Congress. He has previously held the posts of Minister of Defence and Chief Minister of Maharashtra and currently serves as Minister of Agriculture, Government of India. Pawar is from the town of Baramati in the Pune district of Maharashtra. He leads the NCP delegation in the Lok Sabha, representing his constituency of Madha in Maharashtra. He has a prominence in national politics as well as regional politics of Maharashtra, although marred by frequent corruption allegations.

 

Pawar also served as the Chairman of the Board of Control for Cricket in India from 2005 to 2008. In 2010, Sharad Pawar became the International Cricket Council president after England's David Morgan.

 

Political career

  • Chief Minister of Maharashtra - In office: 18 July 1978 – 17 February 1980

                                                                    26 June 1988 – 25 June 1991

                                                                    6 March 1993 – 14 March 1995

  • Presidents Bharat Scouts and Guides - In office: 2001–2004
  • Minister of Agriculture - In office: 2004 – Present
  • Minister of Consumer Aff. irs, Food and Public Distribution - In office: 2004–2011
  • President of the International Cricket Council - In office: 2010–2012

 

source

19th November 09

updated: 2013-05-05

ElectionsMeter is not responsible for the content of the text. Please refer always to the author. Every text published on ElectionsMeter should include original name of the author and reference to the original source. Users are obliged to follow notice of copyright infringement. Please read carefully policy of the site.

If the text contains an error, incorrect information, you want to fix it, or even you would like to mange fully the content of the profile, please contact us. contact us..


 
यशवंतराव चव्हाण political, sharad email, बाळासाहेब ठाकरे maharashatra eiection 1996, na.sharad pawar, sarad pavar, sharad pawar life history in marathi and more...
load menu